छत्तीसगढ़

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा से श्री बघेल की मुलाकात

डॉ महेश शर्मा,राकेश चतुर्वेदी,दयालदास बघेल

छत्तीसगढ़ सरकार संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा से सौजन्य मुलाकात की। केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री को छत्तीसगढ़ में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने राज्य में प्रस्तावित दो प्रमुख पर्यटन परिपथ (टूरिस्ट सर्किट) के बारे में भी डॉ. शर्मा से विचार-विमर्श किया। इनमें से एक परिपथ जगदलपुर-चित्रकोट-बारसूर-दन्तेवाड़ा के लिए और दूसरा रतनपुर से मैनपाट के लिए प्रस्तावित है।

छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों का विकास

आदिवासी घोटूल,आदिवासी,घोटूल,

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री दयालदास बघेल ने कहा है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों को और विकसित किया जाएगा, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की।छत्तीसगढ़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसे बढ़ावा देने हर संभव प्रयास किया जाएगा। पर्यटन के क्षेत्र में नये कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी और पर्यटकों को आकर्षित करने के भी उपाय किए जाएंगे।

पर्यटकों को निज आवास

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा ‘इन्क्रेडिबल इंडिया बेड एण्ड ब्रेकफास्ट/ होमस्टे स्टेबलिश्मेंट’ योजना शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ी परंपरा एवं जीवनशैली से पर्यटको को अवगत कराने के उद्देश्य से प्रदेश में यह योजना केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। योजना के तहत पर्यटकों को आवास उपलब्ध कराने के इच्छुक मकान मालिक जो स्वयं अपने परिवार के साथ निवासरत हो कम से कम एक और अधिकतम 06 कक्ष पर्यटकों के लिए उपलग्ब्ध करा सकते हो,

ऐसे मकान मालिक क्रमशः गोल्ड और सिल्वर कैटेगरी में पंजीयन करा सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस की बधाई

महाशिवरात्रि पर शाही स्नान

छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम के त्रिवेणी संगम पर महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर साधु-संतों ने शाही स्नान किया। विभिन्न सम्प्रदायों, आश्रमों, अखाडों और शक्तिपीठों के साधु-संतों की नवापारा और राजिम में भव्य शोभा यात्रा निकली। पांच नागा साधु घोड़ों पर सवार होकर शोभा यात्रा के आगे-आगे चल रहे थे। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल तथा कृषि मंत्री श्री चन्द्रशेखर साहू साधु-संतों के साथ शोभा यात्रा में शामिल हुए और संगम पर बने शाही कुंड में महाशिवरात्रि पर पुण्य स्नान किया।

राजिम कुंभ ईश्वर की कृपा और संतों के आशीर्वाद

संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल

संत समागम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ नया राज्य है, लेकिन संत महात्माओं के आशीर्वाद से मात्र 12 वर्षो में ही इस राज्य ने देश के सबसे तेज विकसित हो रहे राज्य के रूप में अपनी पहचान बनायी है। डॉ.

Subscribe to RSS - छत्तीसगढ़