अजय त्रिपाठी

स्वाइन फ्लू

100 मि.ली. पानी में तीन ग्राम नीम, गिलोय, चिरैता के साथ आधा ग्राम काली मिर्च और एक ग्राम सोंठ का काढ़ा बना कर पीना भी काफी लाभदायक रहता है। इन चीजों को पानी के साथ तब तक उबालना है जब तक वह 60 मिली ग्राम न रह जाए। इसे एक सप्ताह के लिए रोज सुबह खाली पेट पीने पर स्वाइन फ्लू से लड़ने के लिए शरीर में जरूरी परिरक्षण क्षमता (इम्यूनिटी) पैदा हो जाएगी।
थायमॉल, मेंथॉल, कैंफर (कपूर) को बराबर मात्रा में मिला कर तैयार 'यू वायरल' के घोल की बूँदों को अगर रुमाल या टिश्यू पेपर पर डालकर लोग सूंघें तो भीड़ में मास्क पहन कर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में 8 पुरस्‍कार श्रेणियां

भारत के 45वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का शुभारंभ 20 से 30 नवम्‍बर तक गोवा में आयोजित होगा। गोवा में 11वीं बार आयोजित होने वाला यह फिल्‍म महोत्‍सव 2004 से आयोजित हो रहे 35वें फिल्‍म महोत्‍सव तक की मेजबानी गोवा ने की है। जो फिल्‍में महोत्‍सव के दौरान दिखाई जायेंगी उसमें से 15 का चुनाव विभिन्‍न पुरस्‍कारों के लिए किया जा चुका है।

भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2014

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमन ने समारोह की अध्यक्षता की, उद्घाटन समारोह में दक्षिण अफ्रीका की व्यापार और उद्योग मंत्री एलिजाबेथ थाबे ,भारत अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला प्राधिकरण की अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक श्रीमति रीता मेनन के अलावा दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग भी मौजूद थे.यह मेला दुनिया भर मे 31000 व्यापार मेले में प्रमुख स्थान रखता है.

ओपन नगर स्तरीय आमंत्रण कराटे प्रतियोगिता

ओपन नगर स्तरीय आमंत्रण कराटे प्रतियोगिता का आयोजन स्वामी विवेकनद उच्चतर माध्यमिक शाला डगनिया में आयोजित की गयी छत्तीसगढ़ के वरिस्ट सुप्रसिद्ध कराटे प्रशिक्छाक तुलसीराम सपहा के नेत्रित्व में आयोजित इस प्रतियगिता का शुभारम्भ समाजसेवी अजय त्रिपाठी ,के करकमलो संपन्न हुआ ,यह कार्यक्रम श्री गुननिधि मिश्र ,संजय चोपड़ा ,विवेकाननद विद्यालय की प्राचार्य आर संगीता के आथित्य में संपन्न हुया ,जिसमे नगर के विभिन्न शालयो क्र नन्हे बच्चो ने भाग लिया

Subscribe to RSS - अजय त्रिपाठी